Truecaller क्या है, कैसे करता है ये काम

0
Truecaller क्या है?

Truecaller क्या है ?— Truecaller आज के समय में एक ऐसा App है जो आपको लगभग हर स्मार्टफोन यूजर्स के मोबाइल में मिल जाएगा।  इस App के आने के बाद से लोगों को अनजाने लोगों के द्वारा आने वाली कॉल्स की डिटेल्स पता चल जाती हैं। लोगों को Truecaller के द्वारा यह पता चल जाता है कि उनको किस व्यक्ति के द्वारा कॉल की गई थी या आप चाहे तो Truecaller पर सर्च करके भी किसी भी नंबर के मालिक का पता लगा सकते हैं। हम लोगों के पास हर दिन ना जाने कितनी स्पैम कॉल आती  हैं जो किसी कंपनी के द्वारा अपने उत्पादों का प्रचार प्रसार करने के लिए भी होती हैं या कुछ फ्रॉड कॉल्स भी होती हैं अगर हम Truecaller का उपयोग करते हैं तो हम इन सभी कॉल्स से बच सकते हैं। आज की पोस्ट में मैं आपको बताऊंगा Truecaller क्या है ?और इसका उपयोग कैसे करें ? आइये जाने –

Truecaller क्या है?

Truecaller एक स्मार्टफोन एप्लीकेशन है जो हमें कॉलर आईडेंटिफिकेशन यानी कि हम को जिसने कॉल की है या हम जिस को कॉल कर रहे हैं उसकी पूरी जानकारी हमको देता है। Truecaller के जरिए आप चैट भी कर सकते हैं। Truecaller अपने उपभोक्ताओं को मोबाइल नंबर के जरिए Truecaller में रजिस्टर करने का और विकल्प देता है।Truecaller को एक स्वीडिश कंपनी True Software Scandinavia AB के द्वारा डेवेलप किया गया था। Truecaller की शुरुआत 1 जुलाई 2009 में हुई थी। Truecaller एंड्रॉयड के अलावा एप्पल आईओएस ब्लैकबेरी और विंडोज फोनों के लिए भी उपलब्ध है । ये भी देखें –Facebook अकाउंट को हैक होने से कैसे बचाएं?

Truecaller काम कैसे करता है ?

Truecaller का काम करने का तरीका बेहद सरल है मान लीजिए अगर आपने अपने फोन में Truecaller का एप्लीकेशन इंस्टॉल किया है तो Truecaller आपसे आपकी कांटेक्ट डायरेक्टरी को रीड करने की परमिशन मांगेगा। जैसे ही आप Truecaller को अपनी कॉन्टैक्ट डायरेक्टरी रीड करने की परमिशन देंगे Truecaller आपके फोन में मौजूद सारे नंबरों को अपने डेटाबेस में स्टोर कर लेगा फिर जब कोई आपके फोन डायरेक्टरी में शामिल किसी नंबर के बारे में जानकारी मांगेगा तो Truecaller आपकी फोन डायरेक्टरी मैं जिस नाम से उस फोन नंबर को सेव किया गया होगा वही उस व्यक्ति को दिखा देगा। Truecaller पूरी तरीके से शेयरिंग बेस्ड एप्लीकेशन है यह एक यूजर से उसका डाटा लेकर दूसरे यूजर को देती है इस तरीके से Truecaller के जितने ज्यादा यूजर होते जाते हैं उतना ज्यादा ही Truecaller का डेटाबेस बढ़ता चला जाता है। आज के समय में शायद ही कोई ऐसा मोबाइल नंबर हो जिसका डाटा Truecaller के पास ना हो । भारत में आजकल हर किसी के मोबाइल में आपको Truecaller जरूर मिल जाएगा। Truecaller हमारी कांटेक्ट लिस्ट को अपने सर्वर पर sync कर लेता है। Truecaller का अपना कोई डेटाबेस नहीं है वह अपने यूजर्स के डाटा से ही अपना डेटाबेस बनाता है।
Truecaller क्या है

Truecaller का उपयोग कैसे करें ?

Truecaller का उपयोग करने के लिए आपको सबसे पहले अपने फोन में इस App को इंस्टॉल करना होगा जोकि आप नीचे दिए गए डाउनलोड लिंक से कर सकते हैं।

 

Truecaller App इंस्टॉल करने के बाद अपना मोबाइल नंबर डाल कर इसमें रजिस्टर करले रजिस्टर करने के लिए आपको ओटीपी वेरीफाई करवाना होगा ओटीपी वेरीफाई करते ही आपका नंबर Truecaller में रजिस्टर हो जाएगा और Truecaller आपसे कुछ परमिशन की अनुमति मांगेगा आप सारी परमीशंस की अनुमति दे दीजिए अब आपको जब कभी भी किसी अनजान नंबर से कॉल आएगी तो Truecaller आपके लिए उस नंबर का पता लगाकर आपको बताएगा कि वह नंबर किसका है इसके साथ-साथ Truecaller फ्रॉड कॉल और स्पैम कॉल्स का भी अलर्ट आपको स्क्रीन पर देगा ताकि आप उस नंबर की तुरंत पहचान कर ले जिससे आपको कुछ भी नुकसान पहुंच सकता है।

 

 

 

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here