बढ़ाये अपने इंटरनेट की स्पीड,आजमाएं कुछ आसान सी टिप्स

0

इंटरनेट आज के समय का सबसे जरूरी साधन बन गया है। हम जब इंटरनेट का इस्तेमाल कर रहे होते हैं तो हमको कई बार बहुत धीमी स्पीड का सामना करना पड़ता है या आप कोई चीज डाउनलोड कर रहे होते हैं। तब आपको फास्ट स्पीड नहीं मिलती है जिससे आपको डाउनलोडिंग में परेशानी होती है और आप इंटरनेट की धीमी स्पीड को कोसते रहते हैं। इंटरनेट की धीमी स्पीड के कई कारण होते हैं। जिसमें आपके मोबाइल Apps और वेब ब्राउज़र भी शामिल होते हैं। लोग अधिकतर वेब ब्राउज़र का इस्तेमाल करते हैं। कई बार हमें कुछ प्रमुख मोबाइल Apps में भी यह प्रॉब्लम आती है जैसे यूट्यूब फेसबुक या अन्य मोबाइल Apps .आज मैं आपको कुछ ऐसी टिप्स और ट्रिक बताऊंगा जिससे आप अपने इंटरनेट की स्पीड को बूस्ट कर सकते हैं। आइए जानते हैं इंटरनेट की स्पीड को फ़ास्ट कैसे करें ? –

इंटरनेट की स्पीड को फ़ास्ट कैसे करें ?

हमें अपनी इंटरनेट की स्पीड को फास्ट करने के लिए कई छोटी-छोटी चीजों का ध्यान रखना होगा आइए जानते हैं इंटरनेट की स्पीड को फास्ट कैसे करें ?

1- हमें अपने इंटरनेट ब्राउजर को डाटा सेवर मोड पर चलाना चाहिए तथा उसको समय-समय पर अपडेट करते रहना चाहिए।

2- जब भी हमें किसी अन्य App की आवश्यकता ना हो तो सारे बैकग्राउंड Apps को क्लियर कर देना चाहिए।

3- हमें अपने फोन से फालतू के मोबाइल Apps को डिलीट करना होगा।

4- हमें अपने फोन के cache को समय-समय पर क्लियर करते रहना चाहिए।

5- अगर इन सभी चीजों से भी आपके इंटरनेट स्पीड नहीं बढ़ पा रही है तो फिर आपको DNS सर्वर का उपयोग करना चाहिए और अपना DNS सर्वर बदलना चाहिए।

ये भी देखें – टॉप 5 ऑनलाइन म्यूजिक स्ट्रीमिंग APPS 

ऊपर के 4 पॉइंट तो आपको पता ही होंगे यह सारी चीजें तो आप कर ही लेते होंगे लेकिन आज मैं आपको DNS सर्वर के बारे में बताऊंगा DNS सर्वर क्या होता है? और आप इसको चेंज करके कैसे अपनी इंटरनेट की स्पीड को बढ़ा सकते हैं ।

DNS सर्वर क्या होता है?

DNS अर्थात (डोमेन नेम सर्वर/सर्विस) जब आप इंटरनेट का इस्तेमाल कर रहे होते हैं तो आप ISP मतलब आपके इंटरनेट सर्विस प्रोवाइडर के सर्वर से कनेक्टेड रहते हैं ।
ऐसे में उनके सर्वर में बहुत ज्यादा लोगो के जुड़े होने की वजह से आपको कभी कभी धीमी इंटरनेट स्पीड का सामना करना पड़ता है ऐसे में अगर आप अपना DNS सर्वर बदल लें तो आपके इंटरनेट की स्पीड बढ़ जाएगी आइये जानें आप अपना DNS सर्वर कैसे बदल सकते हैं?

 

DNS सर्वर कैसे बदलें ?

वैसे तो आपका इंटरनेट सर्विस प्रोवाइडर अपने आप ही आप का DNS सेट कर देता है। लेकिन अगर आप अपना DNS बदलना चाहते हैं तो आपको मैं एक DNS सर्वर के बारे में बता रहा हूं। जिसको मैंने खुद भी इस्तेमाल किया है उसकी स्पीड कमाल की है। मैं आपको उसकी इंटरनेट स्पीड की एक स्क्रीनशॉट भी दिखा रहा हूं। इसको इस्तेमाल करने से पहले मेरे मोबाइल की इंटरनेट स्पीड बमुश्किल 1 mbps से 1.5mbps तक पहुंच पाती थी। लेकिन इसके इस्तेमाल के बाद मेरी स्पीड 10 mbps तक गयी है।

इंटरनेट की स्पीड को फ़ास्ट कैसे करें ?

इस DNS सर्वर का नाम है CLOUDFLARE WARP आप इसकी मदद से अपने इंटरनेट की स्पीड को बहुत फास्ट कर सकते हैं। आइए जानते हैं CLOUDFLARE WARP को इंस्टॉल कैसे करें ? सबसे पहले आपको CLOUDFLARE WARP को playstore से अपने फ़ोन में इनस्टॉल करना है।

App इनस्टॉल होने के बाद आपको इसे ओपन करना है और इसको कनेक्ट करलेना है। कनेक्ट करते ही आपके इंटरनेट की स्पीड बढ़ जाएगी। DNS सर्वर कैसे बदलें ?DNS सर्वर कैसे बदलें ?

नोट- ये DNS तभी काम करेगा जब आपके पास अच्छे इंटरनेट स्पीड का प्लान हो और आपको स्पीड न मिल रही हो। 

समापन:

मै आशा करता हूं कि आपको मेरा ये लेख इंटरनेट की स्पीड को फास्ट कैसे करें ? बहुत पसंद आया होगा। इस लेख मे आपने सीखा की आप अपने इंटरनेट की स्पीड को फास्ट कैसे कर सकते हैं।अभी भी आपको इस लेख से संबंधित कुछ भी संकोच आपके मन में हो या और कुछ पूछना है तो आप बिंदास Comment करके पूछ सकते हैं मैं जल्दी से जल्दी आपके पोस्ट का जवाब देने का कोशिश करूंगा।

 

 

 

 

 

 

 

 

 

 

 

 

 

 

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here