आपका ATM कार्ड खो/चोरी हो गया है ,घर बैठे ब्लॉक करवाएं अपना ATM

0

हम सभी लोग आजकल एटीएम कार्ड/डेबिट कार्ड या क्रेडिट कार्ड का भरपूर इस्तेमाल कर रहे हैं। इससे ना केवल हमें पैसों के हिसाब किताब में होने वाली समस्या से मुक्ति मिल गई है बल्कि इससे हमारा समय भी बर्बाद नहीं होता है।हमें बार-बार पैसे निकालने के लिए बैंक जाने की जरूरत नहीं पड़ती है। जब भी बाजार जाते हैं तो कार्ड को स्वाइप करके पेमेंट कर देते हैं। यह प्रक्रिया बहुत आसान होती है इसलिए अधिकतर लोग इसका इस्तेमाल कर रहे हैं। लेकिन कई बार हमारा कार्ड हमसे खो जाता है या तो कोई इसे चोरी कर लेता है या हम इसे कहीं रखकर भूल जाते हैं तो ऐसे में हमें खतरा यह रहता है कि कहीं हमारा कार्ड किसी गलत व्यक्ति के हाथों में ना चला जाए। इसके लिए हमें कार्ड ब्लॉक करवाने के लिए बैंक जाना होता है। जिसमें समय लगता है लेकिन दोस्तों आज मैं आपको एक ऐसा तरीका बताऊंगा जिससे आप घर बैठे ही अपना कार्ड ब्लॉक करवा पाएंगे आइए जानते हैं घर बैठे एटीएम कार्ड ऑनलाइन ब्लॉक कैसे करवाएं ।

एटीएम कार्ड ऑनलाइन ब्लॉक कैसे करवाएं?

एटीएम कार्ड ऑनलाइन ब्लॉक करवाने के तीन तरीके हैं –
1 -नेट बैंकिंग द्वारा
2 – कस्टमर केयर को फोन करके
3 – SMS द्वारा 

नेट बैंकिंग द्वारा एटीएम कार्ड ब्लॉक कैसे करवाएं?

इंटरनेट बैंकिंग द्वारा एटीएम कार्ड ब्लॉक करने के लिए आपके बैंक खाते में इंटरनेट बैंकिंग चालू होनी चाहिए। जिसका की एक यूजरनेम और पासवर्ड आपके पास होना चाहिए। तो सबसे पहले आपको अपने बैंक की नेट बैंकिंग की वेबसाइट पर जाना है और वहां पर अपना यूजर आईडी और पासवर्ड डालकर लॉगिन कर लेना है। लॉग इन करने के बाद आपको  आपके डैशबोर्ड में एटीएम सर्विस में जाकर ब्लॉक एटीएम कार्ड का ऑप्शन सेलेक्ट करना है। अब आपके खाते से जारी हुए एटीएम कार्ड की लिस्ट आ जाएगी जिसमें से आपको जिस कार्ड को ब्लॉक करना है उस कार्ड को सेलेक्ट करके सबमिट कर दें। जैसे ही आप सबमिट पर क्लिक करेंगे आपको वहां पर आपसे एक कारण  पूछा जाएगा कि आखिर किस कारण से आप अपना एटीएम कार्ड ब्लॉक करवा रहे हैं। तो आपको वहां पर लिख देना है अगर खो गया है तो LOST पर करदें अगर चोरी हो गया है तो THEFT करदें। उसके बाद आपको सबमिट पर क्लिक कर देना है। क्लिक करने के बाद आपके मोबाइल नंबर पर ओटीपी आएगा ओटीपी डालकर आपको कन्फर्म करदेना है और आपका कार्ड ब्लॉक हो जाएगा। एटीएम कार्ड ब्लॉक होने के बाद आपको एक कन्फर्मेशन मेसेज आ जाएगा।

कस्टमर केयर को फोन करके एटीएम कार्ड ब्लॉक कैसे करवाएं?

 

 

 

 

 

 

 

बहुत से खाता धारको के पास नेट बैंकिंग का विकल्प नहीं होता है। वे एक सामान्य एटीएम कार्ड उपभोक्ता होते हैं। तो ऐसे में उनके लिए कस्टमर केयर को फोन करके एटीएम कार्ड ब्लॉक कराने का विकल्प उपलब्ध होता है। आपको अपने बैंक के कस्टमर केयर पर फोन करना है और उनको अपने खाता संबंधी जानकारी देनी है। आप उनको एटीएम कार्ड ब्लॉक करने की रिक्वेस्ट दे दीजिये। वह ऑन कॉल ही आपका एटीएम कार्ड ब्लॉक कर देंगे। अलग-अलग बैंकों के अलग-अलग टोल फ्री नंबर होते हैं। मैं आपको कुछ प्रमुख बैंकों के टोल फ्री नंबर नीचे दे रहा हूं –

 

बैंक का नाम टोल फ्री नंबर
SBI1800-425-3800
HDFC BANK1800-227-227
PUNJAB NATIONAL BANK1800-180-2222
UNION BANK OF INDIA1800-22-2244
ANDHRA BANK 1800-425-1515
AXIS BANK1860-419-5555
ICICI BANK1800-102-4242
BANK OF BARODA1800-102-4455
YES BANK1800-103-1212
CORPORATION BANK1800-425-3555
BANK OF INDIA1800-220-229

SMS द्वारा एटीएम कार्ड ब्लॉक कैसे करवाएं?

एसएमएस द्वारा एटीएम कार्ड ब्लॉक करने की सुविधा कुछ ही बैंकों में उपलब्ध है। जिनमें से स्टेट बैंक ऑफ इंडिया और एक्सिस बैंक प्रमुख हैं। स्टेट बैंक ऑफ इंडिया के ग्राहक अपना एटीएम कार्ड s.m.s. द्वारा बंद करने के लिए उनको अपने मैसेज बॉक्स में जाना होगा और टाइप करना है ‘BLOCK<space>XXXX (अपने कार्ड के आखिरी के 4 अंक )’ to 567676 पर भेज देना है आपका कार्ड ब्लॉक हो जाएगा । वहीं एक्सिस बैंक के ग्राहकों को अपना कार्ड लॉक करने के लिए अपने मैसेज बॉक्स में टाइप करना है ‘BLOCKCARD’ to 5676782 or +919717000002 यह मैसेज आपको अपने रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर से भेजना है जिस नंबर पर आप को एटीएम कार्ड के मैसेज आते हो और आपका कार्ड ब्लॉक हो जाएगा।

कार्ड ब्लॉक करते समय आपको यह ध्यान रखना है कि अगर आपको कार्ड कहीं गुम गया है या आप कहीं रखकर भूल गए हैं। तो पहले आप कार्ड को अच्छे तरीके से घर पर ढूंढ लीजिए। अगर कार्ड नहीं मिलता है तो ही इसे ब्लॉक करवाएं। क्योंकि एक बार ब्लॉक कर आपने कार्ड को ब्लॉक करवा दिया तो दोबारा यह कार्ड ऑनलाइन अनलॉक नहीं होगा। फिर आपको उसके लिए अपनी बैंक में जाना होगा तभी आपका कार्ड अनलॉक होगा।

 

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here