टमाटर से फेसपैक कैसे बनाएं?

0

टमाटर से फेसपैक कैसे बनाएं?  दमकता हुआ चेहरा हमें ना सिर्फ बाहर से खूबसूरत बनाता है बल्कि अंदर से भी हमारे आत्मविश्वास को मजबूत करता है। इसके साथ साथ दूसरे लोगों को भी हमारी ओर आकर्षित करता है। जब भी हम किसी पार्टी में जाते हैं तो पार्टी में जाने से पहले हम अपने चेहरे पर तरह-तरह के फेस पैक का प्रयोग करते हैं जोकि काफी महंगे भी होते हैं। लेकिन अगर हम अपने चेहरे की रोज या हफ्ते में दो-तीन बार भी ठीक से देखभाल करें तो हमें तमाम महंगे उत्पादों की बिल्कुल भी आवश्यकता नहीं होगी। टमाटर आपकी सेहत के साथ-साथ आपकी स्किन के लिए भी बेहद फायदेमंद है अलग अलग स्किन प्रॉब्लम के हिसाब से टमाटर के अलग-अलग फेस पैक बनाए जाते हैं अगर आपके चेहरे पर काले धब्बे हो रहे हैं या फिर आपकी आंखों के नीचे डार्क सर्कल्स पड़ रहे हैं या फिर पिम्पल्स हो रहे हैं सभी तरीके की चेहरे से सम्बंधित समस्याओं में टमाटर बेहद उपयोगी साबित होता है। जी हां दोस्तों आज की पोस्ट में मैं आपको बताऊंगा कि आप टमाटर से बने घरेलू फेस पैक को किन-किन तरीकों से लगाकर अपने चेहरे की अलग-अलग समस्याओं से निजात पा सकते हैं।अब टमाटर केवल सलाद के काम ही नहीं आएगा बल्कि इससे बने फेसपैक से आप अपने चेहरे में भी निखार ला पाएंगे। मैं आपको टमाटर से बनने वाले विभिन्न फेस पैक के बारे में बताऊंगा जिससे आपकी त्वचा एकदम फ्रेश और बेदाग दिखाई देगी। आइये जाने टमाटर से फेसपैक कैसे बनाएं? –

टमाटर से फेसपैक कैसे बनाएं?

टमाटर से फेसपैक बनाने के तमाम तरीके हैं लेकिन उससे पहले मैं आपको बताऊंगा कि टमाटर में ऐसा क्या होता है जिससे टमाटर हमारी त्वचा को फायदा पहुंचाता है।

टमाटर में मौजूद फोलिक एसिड और विटामिन सी तथा मिनरल्स हमारी त्वचा में निखार लाने में मदद करते हैं टमाटर को चेहरे पर सही तरीके से लगाने से त्वचा की रंगत भी निखरती है तथा टमाटर हमारे चेहरे की त्वचा को झुर्रियों और फटने से भी बचाता है।

टमाटर और दही का फेसपैक 

आपको एक टमाटर का गूदा निकालना है और दो चम्मच दही उसमें मिला देना है। तैयार मिश्रण में 2 से 4 बूंद निम्बू का रस डालें और इसे अच्छी तरह से मिला लीजिये। इस मिश्रण को अपने चेहरे और गर्दन पर अच्छी तरीके से लगाएं और 15 से 20 मिनट के बाद इसे ठंडे पानी से धो लीजिये। इस मिश्रण से आपकी त्वचा ग्लो करने लगेगी और आपके चेहरे पर लगी डस्ट हट जाएगी। ये भी देखें -आपके चेहरे को मिलेगा निखार आजमाएं ये आयुर्वेदिक घरेलू फेसपैक

टमाटर और बेसन का फेसपैक

बेसन हमारे चेहरे की डेड सेल्स को हटाने के साथ साथ त्वचा की गहराई से सफाई करता है। हमें बेसन और टमाटर का फेसपैक बनाने के लिए 1 टमाटर का रस 2 चम्मच बेसन और आधा चम्मच निम्बू का रस को एक कटोरी में मिक्स करलेना है और चेहरे पर तकरीबन 20 मिनट तक लगा कर रखना है और ठंडे पानी से धो लीजिये। इससे आपके चेहरे की मुरझाई हुई त्वचा में निखार आ जायेगा। आपको इस नुस्खे को कम से कम हफ्ते में 2 बार उपयोग करना है।

टमाटर और निम्बू का फेसपैक

नींबू अपनी ब्लीचिंग के गुण के लिए जाना जाता है। जो हमारे आंखों के नीचे डार्क सर्कल को कम कर देता है। आपको एक टमाटर का रस और दो चम्मच नीबू का रस लेना है और इसको अच्छे से मिला लीजिये। मिलने के बाद आपको अपने चेहरे पर रुई की सहायता से 10 से 15 मिनट के लिए लगाकर छोड़ देना है। 15 मिनट के बाद ठंडे पानी से चेहरा धो लीजिए। टमाटर की तरह निम्बू में भी विटामिन c की भरपूर मात्रा पाई जाती है। नींबू और टमाटर का फेस पैक हमारे चेहरे में मौजूद मुहांसो और दाग धब्बों को हटाने में बहुत ही लाभकारी साबित होता है। आपको हफ्ते में कम से कम 2 बार इसका उपयोग जरूर करना है।

टमाटर और मुल्तानी मिट्टी का फेसपैक

अगर आपकी त्वचा तैलीय है और आप इससे बहुत परेशान हैं तो यह फेसपैक आपके लिए ही है। टमाटर के साथ मुल्तानी मिट्टी आपकी त्वचा से अतिरिक्त तेल और डेडसेल्स को हटाने में मदद करेगी।टमाटर और मुल्तानी मिट्टी का फेस पैक बनाने के लिए आपको एक टमाटर का रस और दो से तीन चम्मच मुल्तानी मिट्टी को एक कटोरी में डालकर अच्छी तरीके से मिला कर इसका पेस्ट बना लें। इस पेस्ट को अपने चेहरे पर 10 से 15 मिनट तक लगाकर सूखने दे। फेस पैक को सूखने के बाद इसे ठंडे पानी से धो लीजिए। यह फेस पैक आपके चेहरे से अतिरिक्त तेल को निकाल देगा और आपका चेहरा ग्लो करने लगेगा। आपको इस फेस पैक को हफ्ते में दो बार जरूर उपयोग करना चाहिए।

टमाटर और शहद का फेसपैक

टमाटर के साथ शहद मिलाकर लगाने के फायदे चेहरे को साफ करके नमी बनाए रखने में मदद करता है और मुहांसो में भी फायदा करता है अगर आपको किसी तरीके की alergy है तो भी शहद आपके चेहरे को बहुत फायदा पहुंचाएगा। टमाटर और शहद का फेसपैक बनाने के लिए आपको 2 चम्मच टमाटर का गूदा और एक चम्मच शहद को अच्छे से मिला लेना है। टमाटर और शहद को मिलाकर लगाने से आपके चेहरे पर जलन नहीं होगी साथ ही आपके चेहरे पर कभी भी चकत्ते नहीं पड़ेंगे और आपके चेहरे पर हमेशा नमी बनी रहेगी आपको इस फेसपैक को हफ्ते में दो से तीन बार जरूर लगाना चाहिए।

मैंने आपको टमाटर के द्वारा बनाए जाने वाले कुछ फेसपैक्स के बारे में बताया है इसके अलावा आपको कुछ जरूरी बातों का भी ध्यान रखना होगा। 
जैसे

  • फेस पैक को लगाने से पहले अपने चेहरे को अच्छे साफ पानी से धो लीजिए।
  • चेहरा धोने के बाद अपने चेहरे पर मॉइस्चराइजर जरूर लगाएं इससे आपके चेहरे पर नमी बनी रहेगी।
  • टमाटर को चेहरे पर लगाने के बाद आपको बाहर नहीं घूमना है इससे आपके चेहरे पर धूल मिट्टी चिपक सकती है।

समापन:

मै आशा करता हूं कि आपको मेरा ये लेख टमाटर से फेसपैक कैसे बनाएं? बहुत पसंद आया होगा। इस लेख मे आपने जाना की आप टमाटर की सहायता से अपने चेहरे को कैसे चमका सकते हैं। अभी भी आपको इस लेख से संबंधित कुछ भी संकोच आपके मन में हो या और कुछ पूछना है तो आप बिंदास Comment करके पूछ सकते हैं मैं जल्दी से जल्दी आपके पोस्ट का जवाब देने का कोशिश करूंगा।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here