मोटापा कम करने के घरेलू नुस्खे

0

आज के भागदौड़ भरे जीवन मे हम में से काफी लोग अपनी सेहत पे ध्यान नहीं दे पाते हैं खासकर अपने खानपान पर तो हमारा बिल्कुल भी ध्यान नही जाता है।मोटापा किसी भी व्यक्ति के सौंदर्य में बाधा उतपन्न करता है मोटापा सौंदर्यता के साथ साथ हमारे स्वास्थ्य में भी बुरा प्रभाव डालता है।आजकल बाजार में कई तरह की दवाइयां मोटापा कम करने का दावा करती हैं परंतु वे हमारे स्वास्थ्य पर विपरीत प्रभाव डालती हैं। आइये जानते हैं मोटापा कम करने के घरेलू नुस्खे-

मोटापा कम करने के घरेलू नुस्खे

हम कब क्या खाते है इसका भरपूर प्रभाव हमारे स्वास्थ्य पर पड़ता है।हम कभी भी कुछ भी खा लेते हैं जिसके परिणामस्वरूप हमारा वजन बिना रोकटोक बढ़ता जाता है।जोकि हमारे स्वास्थ्य के लिए बेहद हानिकारक है। मोटापे की रोकथाम के लिए हमें कुछ बुनियादी बातों का ध्यान रखना होगा तथा मैं आपको कुछ मोटापा कम करने के घरेलू नुस्खे बताउंगा जिनसे आप अपना वजन बड़ी आसानी से कम कर सकते हैं।


आइये सबसे पहले हम जानते हैं हमारा वजन क्यों बढ़ता है-

मोटापे के कुछ प्रमुख कारण हैं- समय पे खाना न खाना,अधिक तला हुआ व मसालेदार खाना,फल और जूस का सेवन न करना,नींद पूरी न होना,मानसिक तनाव,शारीरिक श्रम का न होना मोटापे को न्योता देते हैं।

मोटापा कम करने के घरेलू उपाय– जब हमारा शरीर एक बार मोटा हो जाता है तो ये आसानी से कम नहीं होता इसके लिये हमें नियमित दिनचर्या को अपने दैनिक जीवन में लागू करना होगा तभी हम अपना मोटापा कम कर पाएंगे ।मोटापा कम करने के घरेलू नुस्खे

दिन की शुरुआत कैसे करें-हमें सबसे पहले अपने सुबह जागने के समय में बदलाव करना होगा हमें सुबह जल्दी उठना होगा सुबह उठने के तुरंत बाद एक गिलास गुनगुना पानी का सेवन करें और दैनिक क्रिया करने जाये। दैनिक क्रिया के पश्चात आप एक गिलास गुनगुने पानी मे आधा निम्बू व एक चम्मच शहद का सेवन करें।

करें हल्के फुल्के व्यायाम- व्यायाम हमारे शरीर को स्वस्थ रखने का एक महत्वपूर्ण क्रिया है ये हमे नियमित करनी चाहिए शुरुआत  हमें 5-10 मिनट व्यायाम करके करनी चाहिए जिसमें आप अनुलोम-विलोम ,कपालभाति इत्यादि व्यायाम कर सकते हैं धीरे -धीरे आपको अपने व्यायाम के समय को बढ़ाना है । कुछ दिनों के बाद आपको अपने शरीर मे एक अलग तरह की ऊर्जा देखने को मिलेगी।

मोटापा कम करने के घरेलू नुस्खे
मन को शांत करेगा ध्यान-
जब आप व्यायाम खत्म करलें तब अंत मे आप 2-5 मिनट का ध्यान करें आप ॐ का जाप करें या जो भी आपके इष्टदेव हो उनका ध्यान करें । ध्यान करने से आपको मानसिक शांति मिलेगी जो मोटापे का प्रमुख कारण होती है और आप पूरे दिन अपने काम मे हल्कापन महसूस करेंगे और आपके मन को शांति मिलेगी ।

यह भी देखे – कोरोना वायरस से बचने के उपाय, बढ़ा खतरा- जाने लक्षण

मोटापा कम करने के घरेलू नुस्खेनाश्ते को बनाये पौष्टिक नाश्ते में आप अंकुरित अनाज का सेवन करें आप मूंग की दाल को अंकुरित करलें और उसमें अपने पसन्द के हिसाब से फल भी मिला लें जैसे- टमाटर,सेब,केला,अंगूर इत्यादि इसके अलावा आप किसी भी फल के जूस का सेवन भी करें।

लंच मारेगा मोटापे को पंच- लंच हमारे दिन का सबसे महत्वपूर्ण आहार है हमे लंच में क्या खाना है इसका चयन बहुत हिसाब से करना चाहिए। हमे लंच में दाल, हरी सब्जियों के साथ दही का भी सेवन करना चाहिए चपाती आप जितनी कम खा सके उतनी कम खाये आप अपने खाने में दाल और सब्जी की मात्रा बढ़ा सकते हैं।

शाम का नाश्ता- शाम के नाश्ते में हम कोई भी मौसमी फल ले सकते हैं यदि आप चाय या कॉफ़ी के शौकीन हैं तो चीनी की कम मात्रा या बिना चीनी के भी पी सकते हैं साथ में थोड़े से स्नैक्स भी ले सकते हैं।

रात्रि भोजन- रात का भोजन जितना हल्का लें उतना अच्छा होता है आप थोड़ी सी सब्जी के साथ चपाती व सलाद खा सकते हैं आप रात में दही का सेवन न करें।

सोने से पहले करें दूध का सेवन- रात को सोने से पहले आपको एक गिलास दूध पीना आवश्यक है दूध हमारे पाचन क्रिया को अच्छा रखता है तथा हमें अच्छी नींद में सहायता करता है ।

मोटापा कम करने हेतु कुछ उपयोगी टिप्स-

1- ध्यान दें कि आप जब भी पानी पियें तो एक साथ गटागट करके न पीयें आप पानी को थोड़ा थोड़ा सिप करते हुए पीयें

2-जब भी आप खाना खाएं उसे अच्छे से चबा चबाकर खाएं जिससे आपको भोजन के सारे पोषण अच्छे से आपके शरीर को प्राप्त होगें और आपका भोजन अच्छे से पचेगा।

3-आप एकबार में भरपेट खूब सारा खाना न खाएं जब भी खाना खाएं थोड़ा थोड़ा करके खाएं ।

4- खाने में कम से कम तेल और घी का सेवन करें।

5- आप शराब , कोल्डड्रिंक, तम्बाखू का सेवन न करे ।

इन सब चीजों के अतिरिक्त आपसे जितना हो सके उतना आप पैदल चले, खेलकूद ,हमेशा सीढ़ियों के ही प्रयोग करें ।

सबसे महत्वपूर्ण टिप्स -आपको मोटापा कम करने के लिए इनसब बातों के अलावा खुद से एक संकल्प करें क्योंकि अंततः ये सब चीजें आपको ही करनी है. यदि आप इनको अच्छे से नहीं करेंगे तो यह सब बातें बेमानी ही होंगी यदि आपको अपने स्वास्थ्य की चिंता है तो आप अभी से बताये हुए नुस्खे अपनाइये आपको कुछ ही दिनों में फर्क समझ आ जाएगा ।

 

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here